कोरोना से पहले नोएडा में ब्यूटी पार्लर चलाने वाली दीप्ति काफी खुश थी. क्योंकि एक तो पार्लर चलाने
का पैशन और दूसरा उसके यहां कस्टमर्स की लाइन लगी रहती थी. क्योंकि भले ही उसका पार्लर छोटा
था, लेकिन अनुभवी स्टाफ होने के कारण सब उसके पार्लर में ही सर्विस लेना पसंद करते थे. लेकिन
किसी को क्या पता था कि समय कब पलट जाएगा. जैसे ही कोरोना ने दस्तक दी मानो पार्लर्स पर तो
कहर ही टूट गया हो. फिर चाहे उसमें दीप्ति का पार्लर हो या फिर किसी और का. क्योंकि पार्लर्स को बंद
करने के आदेश जो आ गए थे. और जब खुले भी तो लोगों के मन में इतनी दहशत थी कि लोग पार्लर जाने
से कतराने लगे थे. ऐसे में भले ही अब पार्लर्स में जरूरत से ज्यादा सावधानियां बरती जा रही हैं , लेकिन
यह कहना गलत नहीं होगा कि ये समय पार्लर वालों के लिए चुनौतियों भरा है. फूंकफूंक कर कदम रखने
के बावजूद भी कस्टमर्स पार्लर में आने से कतराने लगे हैं, लुभाने ऑफर्स भी उन्हें अपनी और नहीं खींच
पा रहे हैं .
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तो जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट दीप्ति से कि इन दिनों पार्लर्स कैसीकैसी मुसीबतों का सामना कर रहे हैं –
– स्पेस की दिक्कत
जहां बड़े पार्लर्स खुद को ऐसे समय में संभाल नहीं पा रहे हैं , जिसके कारण वे बंद हो गए हैं , वहीं छोटे
पार्लर्स खुद के वजूद को जीवित रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. लेकिन उनके सामने स्पेस की सबसे बड़ी समस्या सामने आ खड़ी हो गई है. क्योंकि जहां इस समय सोशल डिस्टैन्सिंग के कारण दूरी
बनाने में ही समझदारी है, वहीं स्पेस की दिक्कत होने के कारण वे एक बार में सिर्फ 1-2 लोगों को ही
एंटरटेन कर पा रहे हैं. और वो भी काफी सावधानियां बरत कर. जिसके काऱण कमाई कम और लागत
ज्यादा आ रही है.
– कस्टमर्स के मन से डर निकालना
जहां इस समय हर किसी के मन में कोरोना का डर है, ऐसे माहौल में अपने कस्टमर्स को दोबारा अपनी
और खींचना काफी मुश्किल हो गया है. भले ही पार्लर में हर सावधानी बरती जा रही है, लेकिन फिर भी
उन्हें खुद के पार्लर में आने के लिए राजी करना काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे समय में कुछ तो अभी भी
अपनी सुंदरता से समझौता करने को ही तैयार हो गए हैं. या फिर घर में ब्यूटी प्रोडक्ट्स लाकर अपनी
ब्यूटी को बढ़ाने का काम कर रहे हैं, जिससे पार्लर्स का धंधा काफी चौपट हो गया है .
– बेसिक सर्विस तक ही सीमित
पहले जहां महिलाएं ब्यूटी पार्लर में हर सर्विस लेने के लिए तुरंत तैयार हो जाती थीं , लेकिन अब उन्हें
अगर पार्लर में जाना भी पड़ रहा है तो सिर्फ वे बेसिक सर्विस ही लेती हैं , जैसे हेयर कट, ट्रेडिंग आदि.
यानि जितना जरूरत उतना ही काम करवाने में अभी विश्वास है. ऐसे में अगर हम ओफर्स भी देते हैं तो
भी वे इसके लिए राजी नहीं होती हैं. इसलिए इस समय हमारे पार्लर्स सिर्फ बेसिक सर्विस तक ही सीमित
होकर रह गए हैं, जिससे मुनाफा काफी कम हो गया है .
– कम्पीटिशन में खुद को संभालना चैलेंज
कोरोना ने ब्यूटी पार्लर्स के बीच इस कदर कम्पीटिशन खड़ा कर दिया है, कि ऐसे समय में खुद को
संभालना काफी मुश्किल हो गया है. इस समय लोग वही औप्शन चूज़ करना चाहते हैं तो सेफ होने के
साथसाथ आसानी से उपलब्ध हो सके और इंतजार भी नहीं करना पड़े. ऐसे में एक तरफ जगह जगह खुले
पार्लर्स और दूसरा ऑनलाइन पार्लर की सुविधा होने के कारण अब कम्पीटिशन काफी बढ़ गया है. खुद को
दूसरे से बेहतर दिखाने के लिए उसी तरह से मेहनत करनी पड़ रही है , जिस तरह से किसी भी नए
बिज़नेस को शुरू करने के लिए.
– कॉस्ट कटिंग
अपने ही कस्टमर्स को अपनी और खींचने के लिए पैकेजेस बनाए गए हैं, जिनके रेट पहले से काफी काफी
कम कर दिए हैं. लेकिन हमें तो प्रोडक्ट्स की कीमत वही पड़ रही है . और दूसरा इतना कम कीमत रखने
के बावजूद भी जो थोड़े बहुत कस्टमर्स आते हैं , उससे पार्लर और स्टाफ का खर्चा निकालना काफी
मुश्किल हो गया है.
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निबटने के लिए कैसीकैसी तैयारियां
– अपॉइंटमेंट है बेस्ट विकल्प
अगर इस समय पार्लर की सेफ्टी को मैंटेन करके रखना है, तो अपॉइंटमेंट से ही सर्विस देने की सुविधा
बेस्ट है. इससे कस्टमर्स को इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा और पार्लर में भीड़ लगने से भी बचा जा सकता
है. आजकल अधिकांश पार्लर इस तरह से ही अपॉइंटमेंट देकर कस्टमर्स को सर्विस दे रहे हैं.
– डिस्पोजेबल शीट्स हैं जरूरी
कस्टमर तभी आपके पार्लर की ओर खिंचेगा, जब उसे वहां पर सभी वो सुविधाएं मिलेंगी , जिससे वो खुद
को सुरक्षित महसूस कर सके. ऐसे में पार्लर्स में टोवेल इस्तेमाल करने के बजाय डिस्पोजेबल शीट्स,
मास्क, हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल करें. इसमें भले ही कोस्ट थोड़ा ज्यादा आएगा, लेकिन सेफ्टी के
साथसाथ आप पर कस्टमर्स भरोसा करके आपके पास ही आएगा. और आपको भी तो यही चाहिए कि
आप अपने पार्लर का विश्वास अपने कस्टमर्स पर बनाकर उन्हें फिर से अपनी और खींच सकें.
– हैंड सैनीटाईजर व टेम्परेचर चैक करें
वैसे कई लोगों को कोरोना होने के बावजूद भी उनमें लक्षण नहीं दिखते हैं , लेकिन कहते हैं न कि
सावधानी बरतकर चलने में कोई बुराई नहीं होती है. ऐसे में आप चाहे खुद की बात हो , स्टाफ की या फिर
कस्टमर्स की उन्हें हैंड सैनीटाईज व टेम्परेचर चेक करके ही पार्लर में जाने की अनुमति दें. इससे आपकी
सुरक्षा के साथसाथ कस्टमर्स के आपके सेफ्टी प्रोटोकाल्स को देखकर आपके प्रति विश्वास बनेगा और वे
आपके पार्लर्स से ही सेवाएं लेने के लिए खुद को राजी कर पाएंगे. ऐसा अब अधिकांश पार्लर्स कर रहे हैं.
– ऑनलाइन पैमेंट के विकल्प को चुनें
जब हर सावधानी बरती जा रही है तो फिर पैमेंट लेने में भी सावधानी बरतें. जैसे आप यूपीआई , फोन पे
आदि के माध्यम से पैमेंट ले सकते हैं. इससे पैसों को व एकदूसरे को छूने से भी बचेंगे और संक्रमण के
चांसेस भी काफी कम हो जाएंगे. इस तरह से बिज़नेस को चलाने में आसानी होगी. आजकल अधिकांश
लोग भी ऑनलाइन पैमेंट के विकल्प को ही चुनना बेहतर समझते हैं.
– ब्यूटी प्रोडक्ट्स को करते रहें सैनीटाईज
पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स को सैनीटाईज करना बहुत जरूरी है . ताकि अगर
किसी ने उसे टच भी किया है, तो उससे किसी को इंफेक्शन न हो. साथ ही अगर आप वैक्स के लिए
स्पेक्टूला इस्तेमाल कर रहे हैं , तो कोशिश करें कि वो वुडेन हो, जिसे एक वयक्ति पर इस्तेमाल करने के
बाद दोबारा इस्तेमाल करने की जरूरत न हो. इसलिए ये समय जहां मुश्किलों से भरा हुआ है, ऐसे में
सावधानी बरतकर व सयम रखने की बहुत जरूरत है.
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