कोविड-19 हमारे बीच लगभग एक साल से अधिक समय से है और समय के साथ साथ इसके लक्षण और भी गंभीर होते जा रहे हैं. हालांकि आपको डरना नहीं है बल्कि आपको सावधानियां बरतनी हैं. ताकि आप स्वयं को खतरे से बचा सकें. पहले इस वायरस के केवल गला दुखना, बुखार हो जाना, खांसी होना और थकान जैसे लक्षण ही शामिल थे. परन्तु अब इसमें कुछ अन्य लक्षण भी देखने को मिलते हैं जिनमें से गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्याएं मुख्य हैं. जोकि लंबे समय तक आपको तंग कर सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार 5 में से एक मरीज को यह लक्षण देखने को मिलते हैं जिसमें जी घबराना, उल्टियां आना व डायरिया शामिल है.

कोविड-19 के बहुत मुख्य लक्षण

जैसे जैसे यह वायरस अधिक फैला है वैसे ही लोगों में अलग अलग लक्षण भी देखने को मिले हैं. यह लक्षण सभी में अलग अलग भी थे और कुछ ऐसे लक्षण थे जो सभी में कॉमन थे. हालांकि यह लक्षण अब भी बदलते रहते हैं परंतु कुछ लक्षण ऐसे है जो एक समान ही रहेंगे. तो आइए जानते हैं उन मुख्य लक्षणों के बारे में.

ये भी पढ़ें- डाईबेसिटी को नियंत्रित करने के लिए 7 डाइट टिप्स

  • बुखार होना
  • सूखी खांसी होना
  • गले में दर्द होना.
  • नाक बहना.
  • छाती में दर्द होना और सांस लेने में दिक्कत महसूस होना.
  • थकान होना.

गैस्ट्रोइंटेस्टिनल लक्षण जोकि कोविड 19 से जुड़े हुए हैं

एक स्टडी के मुताबिक जो लगभग 36 बार की गई है, 18 प्रतिशत मरीजों को गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्याएं होती हैं. जिनमें से केवल 16 प्रतिशत लोगों को ही इसके लक्षण देखने को मिलते हैं. हालांकि यह लक्षण हर इंसान में अलग अलग होते हैं. परन्तु कुछ लक्षण सभी में समान और बहुत गम्भीर होते हैं. निम्नलिखित कुछ ऐसी पाचन समस्याएं हैं जो वायरस से संक्रमित लोगों में बहुत आम है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...