मेरी उम्र 27 साल है. मैं सैक्स को ले कर कमजोरी महसूस कर रही हूं. यह क्या मेरे द्वारा स्वयं सैक्स की इच्छा जाग्रत करने की आदत की वजह से है? यानी क्या हस्तमैथुन की वजह से शारीरिक कमजोरी हुई है? कृपया मुझे इस समस्या के परिणाम के बारे में बताएं, क्योंकि जल्द ही मेरी शादी होने वाली है?

हस्तमैथुन यौन तनाव से राहत का स्वीकार्य तरीका है. इस से किसी तरह की विकृति या यौन कमजोरी नहीं होती है. हस्तमैथुन से जुड़ी गलतफहमी ही यौन कमजोरी की वजह बनती है. यह सिर्फ एक मिथक है. इस से परे रह कर आप शादी के लिए खुद को तैयार रखिए.

मेरी उम्र 34 और पति की 37 वर्ष है. मेरी शादी को 4 साल हो चुके हैं, लेकिन मैं गर्भधारण करने में सक्षम नहीं हो पा रही हूं. मैं थायराइड की समस्या से भी जूझ रही हूं. मेरे अंडाणुओं की संख्या भी कम है. मेरे पति के वीर्य की मात्रा 12 एमएल है. मेरा सवाल यह है कि क्या मैं आईयूआई ट्रीटमैंट के बिना दवा के जरीए गर्भधारण कर सकती हूं? क्या आप आईयूआई से गुजरने से पहले शुक्राणुओं को बढ़ाने के लिए कोई दवा बता सकते हैं?

आप ने जो सूचना दी है वह अधूरी है. एग काउंट जैसी कोई चीज नहीं होती है. आप के साथ डिंबक्षरण की समस्या हो सकती है. इसे दवा और कूप विकास के अल्ट्रासाउंड के जरीए निगरानी से सही किया जा सकता है. जैसा आप ने कहा, उस से लगता है कि आप के पति का स्पर्म काउंट 12 मिलियन यानी 1.2 करोड़ है. उस की जांच के लिए उन्हें किसी मूत्ररोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं. स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए खुद दवा लेना उलटा पड़ सकता है. बेहतर होगा कि मूत्ररोग विशेषज्ञ से जांच करवाने के बाद ही उपचार करवाएं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...