सर्दी के मौसम में होम डैकोर में भी कुछ बदलाव जरूरी हो जाता है. लेयरिंग, ऐक्स्ट्रा कंफर्ट और वार्म फैब्रिक इंटीरियर में छोटेछोटे बदलाव कर के इस टास्क को आसानी से कम मेहनत व खर्च में पूरा किया जा सकता है. प्रस्तुत हैं, कुछ होम डैकोर टिप्स:

  1. कलर्स : सर्दी और गरमी का अंतर रंगों से ही स्पष्ट होता है. जहां गरमी में हलके रंगों का इस्तेमाल अच्छा लगता है, वहीं सर्दियों में वार्म और ब्राइट कलर्स अच्छे लगते हैं. इसलिए अगर इस सीजन में घर में पेंट करवा रही हों तो वार्म और ब्राइट कलर्स ही चुनें. ये घर में गरमी का एहसास दिलाते हैं, साथ ही इन से घर डार्क भी लगता. इस के अलावा रैड, औरेंज या यलो के इस्तेमाल से भी घर में ऊर्जा का संचार होता है.

इस बात का ध्यान रखें कि आप 2 कंट्रास्ट रंग एकसाथ न लगाएं जैसेकि एक ही रंग के हलके और गहरे शेड्स आप के कमरे को हार्ड लुक दे सकती हैं.

3. लेयरिंग: सर्दियों में जिस तरह शरीर को लेयरिंग से गरम रखने के उपाय किए जाते हैं उसी तरह घर को भी लेयरिंग से वार्म लुक दिया जा सकता है. इस सीजन में वार्म लुक देने के लिए कारपेट्स राज, ब्लैंकेट्स और क्रिवल्ट्स पर ज्यादा इनवेस्ट करें. आजकल बाजार में कई रंग, डिजाइन, पैटर्न, साइज व आकार के कारपेट उलब्ध हैं.

कुछ ऐक्स्ट्रा पिलोज और कुशंस भी निकालें. कलर्स, टैक्स्चर और मैटीरियल ऐसा हो जो हर स्पेस पर गरमाहट प्रदान करे, लेकिन ओवरबोर्ड होने से बचना भी जरूरी है.

कई रंगों या टैक्स्चर के बजाय एक समान टोंस का इस्तेमाल कर के घर को कंफर्टेबल बनाएं. ध्यान रहे आप जो भी कारपेट खरीदें वह घर की मौजूदा शैली और रंग के अनुसार ही हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...