प्रसिद्ध कॉस्टयूम डिज़ाइनर, फैशन स्टाइलिस्ट नीता लुल्ला से कोई अपरिचित नहीं. उन्होंने फैशन इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनायीं है. उन्होंने 300 से अधिक हिंदी फिल्मों में कॉस्टयूम दिए है. नीता लुल्ला साल 1985 से वेडिंग ड्रेसेस डिजाईन करना शुरू किया, लेकिन उनकी पहचान वर्ष 2002 में फिल्म ‘देवदास’ में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के पहनने पर मिला, जो उस समय की ट्रेंड सेटर फिल्म रही. इसके बाद नीता को पीछे मुड़कर देखना नहीं पड़ा. वह पूरे विश्व में मशहूर हो गई. वह देश की पहली ऐसी डिज़ाइनर है, जिन्हें 4 बार नेशनल अवार्ड खूबसूरत कारीगरी के लिए मिला है. नीता ने महाराष्ट्र की प्राचीन कारीगरी पैठनी को लेकर कई प्रयोग किये है, जिसमें कई रंगों के धागे के साथ सिल्वर और गोल्ड थ्रेड का प्रयोग कर एक नई खूबसूरत सिल्क का निर्माण करना, जो स्टाइलिश होने के साथ-साथ पारंपरिक भी लगे. नीता अभी फैशन के क्षेत्र में आने वाले छात्रों को कैरियर के बारें में शिक्षित करती है. पहली बार आयोजित वर्चुअल फैशन शो ‘हुनर ऑनलाइन’ के लॉन्च में नीता लुल्ला ने खास गृहशोभा के लिए बात की, पेश है कुछ अंश.
सवाल-इस फैशन शो से जुड़ने की खास वजह क्या है?
ये डिजिटल फैशन शो को करने वाली निष्ठा योगेश है और ये एक अच्छा प्रयास है. इसका उद्देश्य घर बैठी काम करने की इच्छुक महिलाओं के लिए, अपने परिवार को कुछ आर्थिक मदद करने से है, क्योंकि उनके पास शौक रहते हुए भी बाहर नहीं जा पाती. समय की कमी होती है और उन्हें घर परिवार की पूरी जिम्मेदारी लेनी पड़ती है. इससे वे मन मारकर घर बैठ जाती है. इस प्लेटफॉर्म से वे घर से ही फैशन के काम सीखना, डिज़ाइनर बनना और खुद कोई व्यवसाय शुरू कर सकती है. यही बात मुझे पसंद आई और मैं भी इन महिलाओं को सहानुभूति और सहारा देना चाहती हूं.