आदतें ही आप का स्वास्थ्य बनाती हैं. जैसी हमारी आदत होती है वैसा ही हमारा स्वास्थ्य होता है. जैसे आचार होंगे वैसा विचार होंगे. आदतों का स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है. ऐसे में अगर आप को अपने होम हाइजीन की हैबिट्स को बदलना है, सुधारना है, तो आप को इस बात का ध्यान रखना होगा कि कैसे आप को घर के 1-1 कोने को साफ रखना है, फर्श की क्लीनिंग से ले कर किचन को कैसे कीटाणुओं से बचाना है, कैसे घर में खानेपीने की चीजों को सड़नेगलने से बचाना है, हाथों की सफाई से ले कर कपड़ों की सफाई तक आप को घर से जुड़ी सभी हाइजीन का ध्यान रख कर ही आप कोरोना जैसी महामारी के समय में खुद व अपने परिवार को कीटाणुओं व वायरस से बचा पाएंगे. तो फिर आज से ही अपनी आदतों को बदल कर अपनी सेहत का रखें खास ध्यान.

1. फर्श की क्लीनिंग

घर से बाहर जानाआना लगा रहता है. ऐसे में गंदे जूतेचप्पलों आदि से फर्श ही सब से ज्यादा कीटाणुओं व वायरस के संपर्क में आता है. इसलिए उस की रोजाना ठीक से सफाई करना बहुत जरूरी है खासकर तब जब घर में छोटे बच्चों का साथ हो, क्योंकि उन पर नजर रखने के बाद भी कब वे जमीन पर पड़ी चीज को उठा कर मुंह में डाल लेते हैं, पता ही नहीं चलता. साथ ही गरमियों के मौसम व फ्लू सीजन में जर्म्स अपने अनुकूल वातावरण मिलने के कारण तेजी से पनपना शुरू हो जाते हैं.

ऐसे में रोजाना फ्लोर को डिसइन्फैक्टैंट से क्लीन करना जरूरी होता है, क्योंकि यह जर्म्स व वायरस को मारने में सक्षम होता है. इस से फ्लोर पर जमी गंदगी रिमूव होने से ऐलर्जी के चांसेज भी काफी कम हो जाते हैं. साथ ही इस की भीनीभीनी खुशबू घर के माहौल को खुशनुमा बनाने का काम करती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...