अक्टूबर माह के आते ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो जाती है और हम अपने घरों  बदलाव लाने का मन बनाने लगते हैं इस बदलाव में शामिल होते हैं घर के पर्दे, फर्नीचर और किचिन एसेसरीज. तो फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है और यदि आप अपने घर के पर्दे बदलने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको पर्दों से सम्बंधित विस्तृत जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

कैसा फैब्रिक चुनें

-यदि आप पार्टी, फंक्शन या फॉर्मल स्पेस आदि के लिए विशेष रूप से पर्दे बदलना या खरीदना चाह रहीं हैं तो हैवी सिल्क या साटन के पर्दों का चुनाव कर सकतीं है परन्तु इन्हें घर पर धोने की अपेक्षा ड्राइक्लीन करवाना पड़ता है यह बात ध्यान में रखनी होगी.

-आजकल ब्लाइंड्स और कॉटन साटन भी चलन में है इन्हें आराम से घर पर ही धोकर प्रेस कराकर नया सा लुक प्राप्त किया जा सकता है.

-हॉल जैसे कैजुअल स्पेस के लिए लिनन और किंकली क्रश्ड पर्दे लिए जा सकते हैं. यहां के लिए ऐसे पर्दे लें जिन्हें आसानी से धोया जा सके क्योंकि यहां के पर्दे बहुत जल्दी गंदे होते हैं.

-गर्मियों में हल्के तो सर्दियों में भारी और मोटे फेब्रिक के पर्दे अच्छे रहते हैं पर्दे खरीदते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें.

ये भी पढ़ें- कौन संभाले बच्चा : पति या पत्नी

रंग है अहम

-पर्दों के रंग का चयन पूरी तरह आपकी पसन्द पर निर्भर करता है क्योंकि कुछ लोंगों को पूरे कमरे का एक जैसा लुक पसन्द होता है तो किसी को फर्नीचर के कन्ट्रास कलर तो किसी को पर्दों में हल्का सा बदलाव पसन्द होता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...