धूप आंगन में खिली हो और पूरा परिवार बैठ कर उस का आनंद ले रहा हो, सुबह के सूरज की मखमली किरणों के कमरे में आने पर खुशनुमा, ताजगी भरे वातावरण में नींद खुले, अपने सपनों के घर के बारे में कल्पना करते हुए हर किसी की इच्छा होती है कि खुला, हवादार, धूप वाला घर मिले. छोटे शहरों में तो फिर भी ये आकांक्षाएं साकार हो जाती हैं, लेकिन महानगरों में जीवन का विस्तार जितना बड़ा होता है, रहने की जगह उतनी ही सिमटीसिकुड़ी हुई होती है. बड़े शहरों में रहने की एक ही शर्त होती है कि कोई शर्त न रखो. यहां आवासीय समस्या इतनी गंभीर है कि सिर छिपाने को एक छत मिल जाए, इतना ही काफी होता है. ऐसे में धूप वाला घर मिले, यह जरूरी नहीं.

लेकिन जिस घर में धूप न आती हो, वहां रहना भी आसान नहीं है. जहां दिन में भी अंधकार छाया हो, ऐसे घर में रह कर तो कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन में जा सकता है. पर अगर ऐसे घर में रहना ही पड़े, तब क्या किया जाए? आइए जानें, कुछ ऐसे तरीके, जिन्हें अपना कर घर को रोशन बनाया जा सकता है.

1. पेंट हलके रंग का हो

इंटीरियर डैकोरेटर सुरभि चिकारा कहती हैं, ‘‘दीवारों के पेंट का रंग घर को एक विशिष्ट लुक प्रदान करता है. जिन घरों में धूप की कमी होती है, उन में हलके और ग्लौसी फिनिश वाले पेंट रोशनी को प्रतिबिंबित करते हुए अंधेरे का आभास नहीं होने देते. ऐसे घरों में सफेद, क्रीम, हलके नीले, गुलाबी, हरे रंग इस उद्देश्य के लिए बिलकुल फिट बैठते हैं. ये रंग खिड़कियों से आने वाले उजाले को पूरे कमरे में फैलाते हैं, जिस से घर के रोशन होने का एहसास होता है.’’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...