सभी व्‍यंजनों में मसाले सबसे महत्‍वपूर्ण तत्‍व होते हैं. ये सादे से दिखने वाले मसाले, किसी भी प्रकार के व्‍यंजन का ज़ायका बदल देते हैं. उनकी महक और ताजगी, हर डिश को लाजवाब बना देती है. हम घरों में हर दिन कई प्रकार के मसालों का इस्‍तेमाल करते हैं और कई मसाले ऐसे होते हैं जिन्‍हें कभी-कभार ही इस्‍तेमाल किया जाता है. ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल ये होती है कि इन मसालों को किस प्रकार सही तरीके से रखा जाएं कि इनमें सीलन न आ पाएं और इनकी महक और ताजगी भी बनी रहें.

आज हम आपको ऐसे कई तरीके बताएंगे, जिनसे आप मसालों को लम्‍बे समय तक सुरक्षित रख पायेंगे. सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि किस प्रकार के मसालों को कितने दिनों तक स्‍टोर किया जा सकता है, जो कि निम्‍न प्रकार है.

- बीजों या छाल को 2 साल तक स्‍टोर किया जा सकता है.

- औषधि या फूलों को 1 साल तक स्‍टोर कर सकते हैं.

- जमीनी जड़ को 2 से 3 साल तक स्‍टोर किया जा सकता है.

इससे ज्‍यादा दिन तक रखने के बाद मसालों में अपने आप ही कीट या कीड़े हो जाते हैं जो आपके हेल्थ को हानि पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं मसालों को सुरक्षित रखने के कुछ आसान तरीके:

1. हर्ब और मसालों को हमेशा सूखे स्‍थानों पर ही रखें. नमी वाली जगह पर रखने से इनमें गोलियां जैसी बन जाती हैं और कीड़े पड़ जाते हैं.

2. बहुत ज्‍यादा रोशनी वाली जगह पर मसालों को न रखें. रोशनी, मसालों के अंदर होने वाले ऑयल को ऑक्‍सीडाइज कर देता है जिसकी वजह से उनका वास्‍तविक ज़ायका बेकार हो जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...