अक्सर ऐसा होता है कि हमें कोई ऐसी चीज पसंद आ जाती है जिसे तुरंत खरीदना हमारे बजट से बाहर होता है. ऐसे समय में हमारा साथ देता है क्रेडिट कार्ड जिससे हम कैश न होने पर भी मनचाही चीज खरीद लेते हैं और अगर ग्रेस पीरियड के अंदर ही भुगतान कर दें तो ब्याज का नुकसान भी नहीं होता.

इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि पेमेंट आपके बैंक खाते से तुरन्त नहीं कटती है जबकि डेबिट कार्ड से तुरन्त कट जाती है. लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आप कुछ बातों का ध्यान न रखें तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

1. आपने अक्सर देखा होगा कि जब कभी भी आपके अकाउंट में बैलेंस मिनिमम से नीचे आ जाता है तो मोबाइल पर मैसेज का अंबार लग जाता है. लेकिन क्रेडिट के बिल को जमा करने के लिए आपके पास कोई मैसेज नहीं आता क्योंकि कंपनी चाहती ही नहीं है कि आप पहले महीने में ही सारा पेमेंट कर दें. बल्कि कंपनियां तो ये चाहती हैं कि आप और लेट करें और बाद में लेट फीस भरें.

2. ग्राहकों से अक्सर फ्री ईएमआई क्रेडिट कार्ड पर जीरो परसेंट पर ईएमआई का वादा किया जाता है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जीरो प्रतिशत ब्याज पर ईएमआई पर नियम एवं शर्तें लागू होती हैं . अगर एक भी शर्त का उल्लंघन करते हैं तो 5 या 10 नहीं बल्कि 20 प्रतिशत से भी ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है.

3. बैंक आपको कभी भी खुद से नहीं बताता है कि आप अपने प्वाइंट्स को कैसे रीडीम कर सकते हैं. ऐसे में जानकारी न होने से लाखों प्वाइंट्स पड़े रह जाते हैं और क्रेडिट कार्ड एक्सपायर हो जाता है. इसके अलावा जब आपके प्वाइंट्स 1000 से 10,000 जैसे लैंडमार्क को क्रॉस करते हैं तब बैंक आपको ये नहीं बताता कि आपके इतने प्वाइंट हो गए हैं और आप उन्हें रीडीम कर कैशबैक लाभ ले सकते.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...