नया साल आने को है ऐसे में हर किसी का मन करता है कि आने वाले साल को एक अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाए. अगर आप भी अपने नए साल को खास बनाना चाहती हैं, तो कुछ एडवेंचर्स स्पोर्ट्स का मजा ले सकती हैं. आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप स्काई डाइविंग कर सकती हैं.

मैसूर, कर्नाटक

बंगलुरु से कुछ दूरी पर चामुंडी हिल्स के तल में स्थित मैसूर में पहले से कई स्काई डाइविंग शिविर का आयोजन किया गया है. दिल्ली की कंपनी ड्रौप जोन, काकिनी इंटरप्राइजेज द्वारा आयोजित इन शिविर में पर्यटक भूदृश्य का अद्भुत नजारा देखते हुए स्टैटिक जंप, टैंडम जंप और त्वरित फ्री फौल का मजा ले सकती हैं.

मैसूर में चामुंडी हिल्स स्काई डाइविंग के लिए मशहूर है. सबसे पहले यहां आपको स्काई डाइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी उसके बाद आपको सुरक्षा के साथ डाइविंग पर भेजा जाएगा. यहां आप 7 से 9 सुबह के वक्त डाइविंग कर सकती हैं.

travel

दीसा, गुजरात

गुजरात खेल प्राधिकारी पहली ऐसी खेल सम्बन्धी संस्था थी जिसने स्काई डाइविंग को एडवेंचर स्पोर्ट की तरह देखा. इसकी मदद से गुजरात भारत का पहला ऐसा राज्य बना और दीसा में प्रमाणित ड्रौप जोन बनाया गया. इस झील के किनारे बसे शहर ने कई स्काई डाइविंग टूर और शिविर का आयोजन किया गया है जिसे भारतीय पैराशूटिंग संघ ने 2012 में चालू किया था. इस साल और भी शिविर के आयोजन की योजना है. दीसा टाउन और उसके आस पास के लोग यहां जुटकर पैराशूट स्काई डाइवर्स को आसमान से छलांग लगाते देखते हैं. नये साल पर आप भी यहां जाकर आसमान से छलांग लगा सकती है और स्काई डाइविंग का मजा ले सकती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...