ज्यादा मसालेदार भोजन के सेवन से या ज्यादा समय तक भूखे रहने की वजह से अक्सर ही एसिडिटी की समस्या हो जाती है. एसिडिटी होने वजह से कई बार हम दवाइयों का सेवन करने लगते हैं और धीरे धीरे इसकी आदत सी पड़ जाती है. इन दवाईयों का हमेशा इस्तेमाल हमारी सेहत पर असर जालता है. ऐसे में बार-बार दवाइयों के सेवन से बेहतर है कि आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर एसिडिटी से निजात पाएं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं.

दूध

एसिडिटी की वजह से गले और सीने में होने वाली जलन से छुटकारा चाहिए तो एक गिलास ठंडा दूध पीजिए. दूध कैल्शियम का महत्वपूर्ण स्रोत है. यह एसिडिटी को खत्म करने में मददगार है. रोजाना एक ग्लास सुबह शाम दूध का सेवन आपको एसिडिटी की समस्या में राहत देता है.

तुलसी

एसिडिटी महसूस होने पर तुरंत तुलसी की कुछ पत्तियां चबाइए. तुलसी में एंटी-अल्सर गुण पाए जाते हैं. यह गैस्ट्रिक एसिड्स के प्रभाव को कम करने में प्रभावी होते हैं. एसिडिटी होने पर इसका सेवन करना आपको लाभ पहुंचाएगा.

सौंफ

ज्यादातर भोजनालयों में इसीलिए भोजन के बाद सौंफ देने की परंपरा है क्योंकि सौंफ पेट को ठंडा रखने में मददगार है. एसिडिटी होने पर थोड़ा सा सौंफ पानी में उबालकर रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें. यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है.

इलायची

पेट की मरोड़ में तथा पाचन संबंधी समस्या को दुरुस्त करने में इलायची बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मील जाता है. एसिडिटी होने पर इलायची को पानी में डालकर उबाल लें और इसे ठंडा कर पिएं. तुरंत आराम मिलेगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...