लिविंग रूम या बैठक का कमरे में बैठकर हम अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं. इसलिए लिविंग रूम का कम्फर्टेबल होना बहुत जरूरी है. घर के बैठक के कमरे (लिविंग रूम) को बनाना जरूरी है. इसके साथ ही इसमें मौसम के अनुसार बदलाव करना भी जरूरी है, ताकि हर मौसम में घर आने वाले मेहमान भी आपके लिविंग रूम की तारीफ करें.

इन टिप्स को अपनाकर आप अपने लिविंग रूम को कम्फर्टेबल बना सकती हैं.

1. सोफे और कुर्सियों को दीवारों के साथ लगा कर रखने से बचें. इन्हें सेंटर टेबल या लकड़ी से बने कॉफी टेबल के आसपास रखें. यह आपके घर को आरामदायक सहज माहौल देगा.

2. अगर आपका घर बड़ा है तो फिर आप टेबल व सोफा के बीच पर्याप्त खाली स्थान छोड़ सकती हैं.

3. आंतरिक साज-सज्जा के लिए रंगीन गद्देदार सोफा सेट के साथ वुडन टेबल रखें. आधुनिक डिजाइन के सोफे और कालीन से भी आप अपनी बैठक को सजा सकती हैं.

4. सौम्यता, गर्माहट का पुट देने के लिए दीवारों की पेंटिंग दो टोन वाले रंगों से कराएं. सर्दियों में आप गर्म रंगों जैसे लाल, पीला, क्रीम, नारंगी आदि रंगों से दीवारों को पेंट करा सकती हैं. खुशनुमा माहौल को दर्शाने वाले रंग सफेद या हरा भी पेंट करा सकते हैं.

5. बैठक की आतंरिक साज-सज्जा में प्रकाश की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. सर्दियों के दौरान आप कमरे में छोटे-छोटे लाइट्स के जरिए बैठक की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही गर्माहट भी ला सकती हैं.

6. बैठक कमरे की छत पर लाइट्स, फ्लोर लैंप या टेबल लैंप के जरिए प्रकाश की उचित व्यवस्था कर आप लिविंग रूम की शोभा बढ़ा सकती हैं. आकर्षक व खुबसूरत सुगंधित मोमबत्तियों से आसपास का माहौल सहज और खुशनुमा बन जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...