सिर्फ हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना ही सब कुछ नहीं होता. किसी भी इंश्योरेंस पौलिसी की खरीद से पहले जरूरी है कि उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की जाए. सही पौलिसी का चुनाव ही जरूरत के समय लाभदायक साबित होता है. किसी भी पौलिसी को उसकी कीमत के आधार पर खरीदना सबसे बड़ी गलती होती है.

ऐसा जरूरी नहीं है कि सस्ती पौलिसी ही सबसे अच्छी हो. कीमत के अलावा अन्य बेनिफिट्स भी ध्यान में रखने चाहिए. इनमें सबसे पहले यह जांचें कि कंपनी की ओर से पौलिसी प्रीमियम पर क्या क्या फायदे दिये जा रहे हैं. इसलिए अपने लिए पौलिसी खरीदते समय कुछ बातों का निश्चित तौर पर ध्यान रखना चाहिए

क्या कहना है एक्सपर्ट का

फाइनेंशियल प्लानर्स का मानना है कि एक अच्छी हेल्थ पौलिसी खरीदने से पहले सबसे पहले इसकी कवरेज जान लें. साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि इसके दायरे में कौन-कौन सी बीमारियां और बेनिफिट्स नहीं आते हैं. इसके पैनल में जो भी अस्पताल हैं उनकी टौप लिमिट क्या है, उसमें डौक्टर के विजिट के चार्जेस, आईसीयू में भर्ती होने के घंटों पर कोई लिमिट तो नहीं है. यह भी जांच कर लें कि किन-किन स्थितियों में पौलिसीधारक क्लेम का हकदार नहीं होता है.

सभी हेल्थकेयर पौलिसी के एक तय एक्सक्लूजन (अपवाद) होते हैं. इनमें ऐसी कुछ बीमारियां और स्थितियां होती हैं जो इंश्योरेंस कर्ता पौलिसी में शामिल नहीं करता. अधिकांश पौलिसी में वो बीमारियां या क्षति शामिल नहीं होती जो युद्ध, रेसिंग या आत्महत्या की कोशिश जैसी गतिविधियों के कारण हुई है. तमाम पौलिसी की तुलना करने पर आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि किस पौलिसी में क्या शामिल नहीं होगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...