बढ़ती उम्र का त्वचा पर प्रभाव पड़ना आम बात है. पर कहते हैं न कि जैसा मन वैसा तन. यानी जब कोई यह ठान ले कि उसे चिर युवा बने रहना है तो उस का हावभाव, सोचविचार, चालचलन भी वैसा ही हो जाता है. इस के साथसाथ आज की नवीन तकनीकें और नित नए ऐंटीएजिंग उत्पाद भी इस प्रक्रिया को धीमी करने में सफल हो रहे हैं. आज हर व्यक्ति अपनी बढ़ती उम्र में भी खुद को फिट और जवां रखने की कोशिश करता है.

मुंबई की आईएमसी की महिला शाखा में आयोजित ‘फौरएवर यंग’ सेमिनार में स्किन ऐक्सपर्ट डा. जमुना पाई ने बताया कि जन्म के बाद से ही त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है. ऐसे में त्वचा की उम्र को कम करने के लिए आहार, जीवनशैली और सोच में परिवर्तन करना बेहद जरूरी है.

जैसेजैसे उम्र बढ़ती जाती है बाल सफेद होने लगते हैं, चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं. नजर भी कमजोर होने लगती है. इस के अलावा उम्र बढ़ने पर त्वचा के नीचे का फैट भी कम होने लगता है. जिस से त्वचा पतली हो जाती है और झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती हैं. इन्हें आजकल कौस्मैटोलौजिस्ट ट्रीटमैंट के द्वारा ठीक किया जा रहा है, जिस में फिलर्स और बोटोक्स ज्यादा किया जाता है. त्वचा की उम्र कम करने के लिए निम्न बातों पर ध्यान अवश्य दें:

- अपनी दिनचर्या को नियमित रखें. हर काम समय पर पूरा करने की कोशिश करें. पूरी नींद लें. अधिक सोना और कम सोना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. 6-7 घंटे की नींद जरूर लें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...