आपके मूड को तरोताजा करने के लिए, आपको स्वस्थ रखने के लिए और आपको घर में कंफर्टेबल फिल देने के लिए सिर्फ एक चीज का पर्फेक्ट होना जरूरी है, वो है ‘लाइटिंग’. ज्यादातर लोग घर को रिडेकोरेक्ट करने के लिए नए फर्नीचर, पेंटिंग के लिए रंग या फिर ऐंटिक ढूंढने और सेलेक्ट करने में अपना समय लगाते हैं. पर घर की लाइटिंग की तरफ बहुत कम लोग ही ध्यान देते हैं. पर घर की लाइटिंग अगर सही हो तो पुराना फर्नीचर भी नया लगता है. घर में कहां से नेचुरल लाइट आनी चाहिए और कहां पर आर्टिफिशियल लाइट होनी चाहिए यह तय करना बहुत जरूरी है.

घर को रौशन करने के लिए लाइटिंग टिप्स-

1. घर खरीदते वक्त रखें ध्यान

अगर आप घर बनवा रही हैं, तब तो आप अपने घर की लाइटिंग खुद ही डिसाइड कर सकती हैं. पर अगर आप घर खरीद रही हैं तब उसकी लाइटिंग पर विशेष ध्यान दें. मकान में किस तरफ से रौशनी आ रही है, यह अच्छे से चेक कर लें.

2. नैचुरल लाइट से बने घर का मूड

घुप्प अंधेरा कमरा किसे पसंद है? अंधेरी सड़क पर चलने में भी दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं. नैचुरल लाइट का घर में आना बहुत जरूरी है. इससे आपकी त्वचा, आंखो, बालों और यहां तक की आपके माइंड को भी आराम मिलता है. नैचुरल लाइट से कुछ जीवाणु भी खत्म हो जाते हैं.

3. रौशन घर दे अलग खुशी

रौशनी से भरा घर स्पेशियस नजर आता है. आपको सामान कम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपके घर की लाइटिंग अच्छी होगी तो आप भी अच्छा फील करेंगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...