आप भी रोज-रोज के छोटे खर्चों पर ध्यान नहीं देती और अपनी खर्च करने की आदत जारी रखती हैं और बाद में आपके पास पैसे ही नहीं बचते हैं. आप रोजाना कई तरह की खरीददारी करती हैं जो धीरे-धीरे आपकी जेब खाली करती रहती है. रोजाना फालतू चीजों पर बड़ी राशि खर्च करना आगे जाकर ये आपकी जेब का गणित बिगाड़ देती है.

हम आपको 4 चीजें बता रहे हैं जिन पर पैसा खराब करना आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए...

कॉफी शॉप्स और फिजूल खर्चे

आजकल आप महंगे कॉफी शॉप्स में काफी खर्चा करने लगी हैं. कॉफी शॉप आपको हर गली या नुक्कड़ पर मिल जाती है, लगभग हर कॉफी शॉप आपसे ज्यादा राशि ही लेती है. आप हिसाब लगाएं तो अब तक आपने इन पर कितना पैसा खराब कर दिया है, उसका कोई हिसाब नहीं है.

मिसाल के तौर पर जो कॉफी आप घर में 10-15 मिनट खर्च करके बना सकती हैं, उसी कॉफी को कॉफी शॉप्स में पीने के लिए आप 250 से 500 रुपए तक अदा कर देती हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग की लत

आज के दौर में तमाम युवाओं को ऑनलाइन शॉपिंग की लत लग चुकी है. डिस्काउंट ऑफर और घर बैठे प्रोडक्ट पाने की सहूलियतों के चलते युवाओं का एक बड़ा वर्ग दिन भर में 4 से 5 घंटे सिर्फ ऑन लाइन शॉपिंग पर ही बिता देता है. सबके साथ-साथ आपकी ये आदत समय और पैसे दोनों की बर्बादी है, इसलिए अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के लती हो चुकी हैं तो आपको अब यहां रुकने की जरूरत है. जरूरी नहीं कि हर सस्ती चीज खरीद ली जाए, इसलिए खरीददारी समझदारी से करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...