किसी भी महिला के लिए मां बनने का एहसास बड़ा ही खास होता है. इस दौरान खानपान से लिए रहनसहन में उसे काफी सतर्क रहना होता है. जरूरी है कि इस दौरान खाने पीने का खासा ख्याल रखा जाए, क्योंकि इस वक्त मां के खानपान का सीधा असर बच्चे पर पड़ता है. इसी क्रम में हम आपके लिए मछली के तेल की खूबी बताएंगे.

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवति महिलाओं को मछली के तेल का सेवन रोज करना चाहिए. डिलेवरी के कुछ दिनों पहले से मछली के तेल के सेवन से बच्चा स्वस्थ रहेगा, उसकी सेहत पर इसका अच्छा प्रभाव होगा.

लंदन के एक विश्वविद्यालय में हुए शोध की माने तो जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान मछली के तेल का सेवन करती हैं उनके बच्चों को अंडे से एलर्जी होने की सम्भावना 30 प्रतिशत कम हो जाती है. असल में अंडे में ओमेगा-3 पाया जाता है. बच्चे के पाचन तंत्र पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

गर्भावस्था में मां के खानपान का सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है. कई देशों में बड़ी संख्या में बच्चों को अंडे और गेहूं जैसी चीजों से एलर्जी देखी गई है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान मां का खान-पान पर ध्यान देना बच्चे की सेहत के लिए लाभदायक होता है.

बच्चों को खाने की जिन चीजों से एलर्जी होती है उसका सेवन करने पर उनके शरीर में दाने, सूजन या उल्टी जैसी समस्या हो जाती है. एलर्जी का कारण खाद्य पदार्थों का पेट में सही ढंग से पाचन ना पाना होता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...