अगर आपको जंक फूड बेहद पसंद हैं और किसी न किसी बहाने जंक फूड खा ही लेती हैं तो आप जरा सावधान हो जाएं. क्योंकि इसका मेटाबोलिज्म के साथ-साथ आपके जोड़ो जैसे घुटनों की सेहत पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

खानपान पर आधारित हुए, एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में कुछ ऐसी ही बातों का खुलासा किया गया है और अध्ययन की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि अनुसार जंक फूड खाना जोड़ों में दर्द के खतरे को बढ़ा सकता है.

इन शोधकर्ताओं के अनुसार जंक फूड मसलन पिज्जा, बर्गर, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, हॉट डॉग आदि में संतृप्त वसा का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द का खतरा बढ़ता है. शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन चूहों पर किया और पाया कि जंक फूड खाने वाले चूहों का जहां मोटापा बढ़ गया, वहीं उनमें लीवर से संबंधित परेशानियां भी देखने को मिलीं.

मोटापा और लीवर की परेशानी होने के अलावा फैटी एसिड में मौजूद संतृप्त फैटी एसिड धीरे-धीरे शरीर में जमा हो जाता है और कॉर्टिलेज को कमजोर बना देता है. आपके शरीर में होने वाला ऑस्ट‍ियोआर्थराइटिस का कारण भी यही बनता है.

हम आपको बताना चाहते है कि मक्खन, पशु चर्बी और पाम तेल में सबसे ज्यादा संतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है. इसलिए इस तरह की कोई भी चीज खाने से आपको बचना चाहिए और अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए जंक फूड खाने से परहेज करनी चाहिए.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...