पारंपरिक मिठाइयों में शकरपारा पहले लंबे तिकौने आकार का बनता था, पर अब छोटे-छोटे चौकोर आकार में भी बनने लगा है. शकरपारे को मीठा करने के लिए पहले चीनी की चाशनी तैयार की जाती है. चीनी को ही देहाती बोली में शक्कर कहा जाता है. इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह मिठाई जल्दी खराब नहीं होती है. इस वजह से गांव के बाजारों में यह मिठाई खूब बिकती है. साथ ही, यह दूसरी मिठाइयों से सस्ती होती है. शक्कर और मैदा से बनने के चलते इस में मिलावट का खतरा नहीं होता है. इस को बनाना आसान होता है. ऐसे में इस को बना कर बेचना और भी आसान है.

हमें चाहिए...

200 ग्राम मैदा

एक कटोरी चीनी

यह भी पढ़ें– गरमी में इन टिप्स से घर पर बनाएं मैंगो आइस्क्रीम

50 ग्राम घी

4-5 इलायची का पाउडर

तलने के लिए डेढ़ कप तेल

बनाने का तरीका

-सबसे पहले एक बड़े बाउल या परात में मैदा डालें और इसमें घी का मोयन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. हथेलियों के बीच में आटे को अच्छी तरह रगड़ कर मिलाएं.

- फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते जाएं आटा सानते जाएं. आटा न तो ज्यादा सख्त होना चाहिए नहीं ज्यादा मुलायम. शक्करपारे के लिए पूरी बनाने जैसा आटा गूंदना/सानना चाहिए.

यह भी पढ़ें- हेल्दी और टेस्टी फ्रूट कस्टर्ड से बनाएं दिन मजेदार

- आटा गूंदने के बाद इसे ढककर 10-15 मिनट के रख दें. तय समय बाद आटे को फिर से अच्छे से गूंद लें और दो लोइयों में बांट लें. कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच में गरम होने के लिए रख दें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...