ये जानकर आपमें से बहुत से लोग जो कॉफी के बहुत शौकीन हैं, उन्हें राहत मिलेगी. आप में से लगभग सभी लोगों ने अक्सर, ये सुना होगा कि कॉफी सेहत के लिए हानिकारक होती है. पर आज हम आपको बता हरे हैं कि कॉफी पीना आपके लिए जीवनदान साबित हो सकती है?

क्या आपको पता है कि एक दिन मे पांच कप कॉफी आपको हेपैटोसेलुलर कैंसर होने से बचा सकती है. इसका मतलब है कि अगर आप एक दिन में पांच कप कॉफी पीते हैं, तो आपकी ये आदत आपको लीवर कैंसर से बचा सकती है.

ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन के अनुसार दिन में एक कप कॉफी पीने से हेपैटोसेलुलर कैंसर का खतरा 20% कम हो जाता है. 2 कप कॉफी 35% तक खतरा कम कर देती है और वहीं 5 कप कॉफी पीने वाले लोगों में हेपैटोसेलुलर कैंसर का जोखिम लगभग 50% तक कम हो जाता है.

शोध की रिपोर्ट में यह बात भी कही गई कि कैफीनमुक्त कॉफी का सेहत पर सकारात्मक असर है, पर कैफीनयुक्त कॉफी के मुकाबले उसका असर कम होता है. कॉफी को पीने के बहुत सारे फायदे हैं और इस अध्ययन के बाद लोगो को ये भी पता चला कि, कॉफी लीवर के कैंसर को ठीक करने में भी काफी मददगार है.' ये बात उन लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो कि हेपैटोसेलुलर कैंसर के रोगी हैं.

लीवर के रोगियों के लिए जीवनदान

दुनिया में कैंसर से होने वाली मौतो में से दूसरे स्थान पर हेपैटोसेलुलर कैंसर से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं, क्योंकि इस रोग का अभी तक कोई खास निदान नहीं मिल पाया. वैसे तो ये बीमारी सबसे ज्यादा चीन और साउथ-एशिया के लोगों में पाई जाती है. खासकर उन लोगों में जिन्हें पहले से क्रोनिक लीवर डिसीज हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...