हमारे भीतर की रोमांटिक भावनाओं के लिए ठंड के दिन बेहद सुहावने होते हैं और अकसर हम इस सीजन के और लंबा होने की कामना करते हैं. लेकिन सभी ठंड के दिनों में इतना अच्छा महसूस नहीं करते. खासतौर से वे लोग जिन्हें सर्दी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं और त्वचा की ऐलर्जी आदि होती है. ठंड की रूखी और ठिठुराने वाली स्थिति खासतौर से त्वचा के लिए काफी कठोर साबित होती है. हमारे पैर भी ठंड के रूखेपन को झेलते हैं, इसलिए फटी एडि़यां, तलवों में जलन, पैरों में सूजन और खारिश जैसी दिक्कतें आम होती हैं.

हालांकि हम अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल के लिए काफी कुछ करते हैं, मगर पैर अकसर अनदेखी के शिकार हो जाते हैं, क्योंकि ये देखभाल की प्राथमिकता की सूची में सब से निचले पायदान पर होते हैं. हम अपने चेहरे और हाथों की त्वचा पर नियम से रोज क्रीम लगाते हैं, लेकिन पैरों की त्वचा पर हमारा ध्यान नहीं जाता. जब कभी हमें पैरों का खयाल आता है तब हम पैडिक्योर कराने भागते हैं, मगर ठंड ऐसा मौसम है जब हमारे पैरों को भी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है.

ठंड से बचने के लिए हम ज्यादातर समय पैरों में जूते पहने रहते हैं. घंटों उन में बंद रहने की वजह से कई बार इन में बदबू आने लगती है. यहां तक कि कई बार हम सोते समय भी जुराबें या वार्मर पहने रहते हैं. ऐसे में पैर बाहरी वातावरण के संपर्क में बहुत कम समय के लिए आते हैं. कुछ लोग ठंड को ले कर ज्यादा ही संवेदनशील होते हैं. ऐसे लोगों को ठंड की शुरुआत में ही त्वचा में दिक्कतें होने लगती हैं. ठंड में होने वाली कुछ समस्याएं इतनी गंभीर होती हैं कि वे हमारे पैरों की सेहत और खूबसूरती को पूरी तरह छीन लेती हैं. इन में से कुछ ये हैं:

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...