अगर घूमने फिरने की शौकीन हैं और आपको घूमने को बाइक मिल जाए तो फिर क्या कहना. मगर फिर आप सोचेंगी कि आखिर बाइक से कहा घूमें, जहां जाकर खुद को रोमांच का एहसास हो, तो आप इस चीज  के लिये परेशान ना हों, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के नाम बताएंगे जहां जाकर आप अपने इस सफर का आनंद ले सकती हैं.  

खारदूंगला रोड से लेह लद्दाख का सफर

अगर आप वाकई में बाइक चलाने की शौकीन हैं, तो अपनी दमदार बाइक उठाइये और निकल जाइये खारदूंगला रोड से लेह लद्दाख के सफर पर. यकीन मानिए इससे ज्‍यादा रोमांचक बाइक ड्राइव आपने पहले कभी नहीं की होगी. आस पास के नजारे और ये घुमावदार रास्‍ते आपको दीवाना बना देंगे. चारों ओर से पहाड़ों से घिरी खारदूंगला रोड अपनी ऊंचाई के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इस पर से गुजरते हुए आपको खूबसूरत नजारों और बेहतरीन मौसम के मजे के साथ बौद्ध संस्‍कृति को भी करीब से देखने और समझने का मौका मिलेगा. यहां जाने का सबसे अच्‍छा समय अप्रैल से अगस्‍त के बीच है.

स्पीती वैली का नजारा है खास

अब बात हिमाचल प्रदेश की. हिमाचल प्रदेश की स्पीती वैली लद्दाख से ज्यादा दूर नहीं है. बाइक पर स्पीती वैली जाते हुए काजा, टैबो, स्पीती और पीन वैली जैसी कई खूबसूरत जगहें देखने को मिलती हैं. यहां के बस्पा और किन्नौर इलाके में सड़कों के किनारे सेब, खूबानी के पेड़ आपका मन मोह लेंगे. साथ ही आपके साथ चलेगा सतलज नदी का हसीन बहाव, साथ ही बर्फ से ढ़के मंदिरों को देख कर आपके मन को असीम शांति का अनुभव होगा. यहां जाने का सबसे अच्‍छा समय अप्रैल से अक्टूबर तक का माना जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...