वैजाइनल ड्राइनेस यानी योनिमार्ग का सूखा होने की समस्या, सभी आयुवर्ग की महिलाओं में हो सकती है, लेकिन रजोनिवृति के बाद तो यह समस्या हर महिला में आम हो गई है. यह अनुमान लगाया गया है कि समस्या पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं के लगभग आधे हिस्से को प्रभावित करती है और उनमें से अधिकांश जो अपने लक्षणों के लिए इलाज की तलाश नहीं करते हैं, जिसमें न केवल सूखापन, बल्कि  इंटरकोर्स के दौरान जलन और दर्द भी शामिल है.

यह अन्य जीर्ण स्थितियों की तरह के जीवन की गुणवत्ता को कम कर सकता है. जबकि अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षण, जैसे कि हॉट फ्लैशेज, आमतौर पर समय के साथ गिरावट आती है, योनि का सूखापन बना रहता है क्योंकि यह शारीरिक परिवर्तन से उत्पन्न होता है - विशेष रूप से एट्रोफी ऑफ टिश्यूज, जो एस्ट्रोजेन के नुकसान के कारण पतले, सूखने वाले और कम लचीले हो जाते हैं.

वैजाइनल ड्राइनेस के लक्षण

*    संभोग के दौरान ल्यूब्रिकेशन और दर्द का नुकसान मेनोपॉज के बाद, लुब्रिकेशन और दर्दनाक सेक्स समस्याओं में वृद्धि होती है. योनि के आसपास की त्वचा का पतला होना इसे और अधिक आसानी से क्षतिग्रस्त कर देता है. यह क्षति अक्सर सेक्स के दौरान हो सकती है, खासकर अगर लुब्रिकेशन खराब हो. यहां तक कि कोमल घर्षण से दर्द और असुविधा हो सकती है. दर्दनाक संभोग के कारण यौन इच्छा की हानि में बढ़ाने वाले प्रभावों को और अधिक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- #lockdown: गरमियों में घर पर ऐसे रखें हेल्थ का ख्याल

*    वैजाइना और वल्वा की उपस्थिति में परिवर्तन - योनि का अलग दिखना आम बात है क्योंकि इसके किनारे और पतले हो जाएंगे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...