मेरी बेटी की उम्र 25 साल है. हाल ही में वह पहली बार मां बनी है, जिससे वह बेहद खुश है, लेकिन समस्या है कि उसे बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करवाने में बेहद तकलीफ होती है, जिसके कारण वह बेहद दर्द सहती है और बच्चे को दूध पिलाने से डरती है. वह बच्चे को डिब्बा बंद दूध पिलाना चाहती है. इसी कशमकश और दर्द को सहते हुए एक बार उसने मुझे अपनी ब्रेस्ट फीडिंग की परेशानी के बारे में बताया, जिसके बाद मैने उसे ब्रेस्ट पंप के बारे में बताया. मैने एक मैग्जीन में Medela Flex Breast Pump के इस्तेमाल के बारे में पढ़ा था, लेकिन किसी प्रौडक्ट पर पूरी तरह विश्वास नहीं कर पा रही क्योंकि इसका असर बच्चे की सेहत पर पड़ सकता है. दूसरी तरफ बेटी को ब्रेस्ट पंप के बारे में बताने के बाद हमने अपने डौक्टर से इसके बारे में सलाह ली कि ये प्रौडक्ट बच्चे के लिए नुकसानदायक तो नही है. इसी से जुड़े कईं सवाल मैने और मेरी बेटी ने डौक्टर से पूछे. साथ ही कौनसा प्रौडक्ट ब्रेस्ट पंप फीडिंग के लिए अच्छा है इसको लेकर भी हमने डौक्टर से सलाह ली.

सवाल- क्या ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल मां के लिए सेफ है?

डौक्टर- जी हां, ब्रेस्ट पंप बड़े पैमाने पर परीक्षण किया जाता है और बिना बीपीए, प्राकृतिक रबर लेटेक्स और फोथलेट्स के बनाया जाता है.

सवाल- कहीं ब्रेस्ट पंप का इस्तमाल करने से ब्रेस्ट औऱ उसकी शेप को नुकसान तो नहीं होगा?

डौक्टर- नहीं, एक ब्रेस्ट पंप स्तनों के आकार को नुकसान या बदलता नहीं है क्योंकि यह एक बच्चे की मां का दूध पीने की नेचुरल क्रिया की पूरी तरह से नकल करता है, इसलिए यह सुरक्षित है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...