आमतौर पर कभी अंडरगारमेंट्स तो कभी बेडशीट पर पीरियड ब्लड स्टेन यानी धब्बे लग जाते हैं. यह धब्बे इतने गहरे होते हैं कि इन्हें निकालने में दादीनानी सब याद आ जाती हैं. इसलिए कुछ हो न हो लेकिन आप को कोई एक ट्रिक तो सीख ही लेनी चाहिए जिस से आप अपने कपड़ों पर लगे पीरियड ब्लड स्टेन्स को हटा सकें और आप को एक के बाद एक अपने फेवरेट कपड़े पुराने कपड़ों की गिनती में न मिलाने पड़ें.

1- जल्द से जल्द स्टेन हटाएं

दाग लगने के बाद उसे सूखने का मौका न दें और जितना जल्दी हो सके उसे हटा दें. यदि धब्बे सूख गए तो वह फेब्रिक में अंदर तक सोख लिए जाएंगे और उन से छुटकारा पाना मुश्किल होगा. अगर आप जल्दी में हैं और स्टेन छुटाने का समय नहीं है तो कम से कम कपड़े को पानी में डूबा कर छोड़ दें.

2- गरम पानी से दूर

कभी भी ब्लड स्टेन लगे कपड़े को गरम पानी में न भिगोएं. गरम पानी दाग से निबटने की बजाए आप की मुसीबत और बड़ा देगा. गर्माहट से फेब्रिक ब्लड को अच्छी तरह सोख लेगा और दाग कड़े हो जाएंगे. साथ ही, नाजुक कपड़े गरम पानी में भिगोने से सिकुड़ जाते हैं.

ये भी पढ़ें- #coronavirus: इफेक्टिव सैनिटाइज़ेशन मेथड

3- ठंडे बहते पानी से धोएं

ब्लड स्टेन लगे कपड़े को बहते ठंडे पानी यानी रनिंग टैप वौटर से धोएं. पानी जितना ठंडा होगा दाग हटाने में उस का असर उतना ही ज्यादा होगा. कपड़े को ठंडे पानी में डुबाए रखने से ही कपड़े पर दाग गहरा होने से बच जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...