बेशक पढ़ने या सुनने में आप को यह अजीब लगे लेकिन सच में न्यूड सोना यानी कि बिना कोई वस्त्र पहने सोना फायदेमंद है. बड़ेबड़े वैज्ञानिक चिकित्सकों ने यह दावा किया है कि वस्त्र पहन कर सोने की तुलना में बिना कोई कपड़े पहने सोने से अधिक लाभ होता है.

जी हां ,जब आप बिना कोई कपड़े पहन कर सोते हैं तो इस से आप को अनगिनत फायदे होते हैं, लेकिन लोगों को ऐसी आदत नहीं होती बल्कि पूरे कपड़े उतार कर सोना उन्हें अजीब लगेगा.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कपड़ों की वजह से शरीर की गरमी बाहर नहीं निकल पाती. इस वजह से सोने में परेशानी का अनुभव होता है. लेकिन, जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो शरीर का तापमान कम हो जाता है, इस से एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं जैसे तनाव कम होना, वजन घटना, त्वचा स्वस्थ होना, फंगल संक्रमण से बचाव आदि. आइए, इन फायदों के बारे में विस्तार से जानें:

हार्मोन वृद्धि को संतुलित करे:

बिना कपड़ों के सोने का फायदा हमारी बौडी में मौजूद हार्मोन्स और मेलाटोनिन को मिलता है. बौडी का न्यूनतम तापमान उस में मौजूद हार्मोन्स के विकास के लिए लाभप्रद साबित होता है. यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को जलाने और फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं. यह फ्री रेडिकल्स उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों से संबंधित होते हैं. यानी कि यदि आप कपड़ों के साथ सोते हैं तो समय से पहले बुढ़ापे के शिकार हो सकते हैं. इसलिए लंबे समय तक जवान बने रहने के लिए बिना कपड़ों के सोने के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...