किसी भी खुशी को सेलिब्रेट करना हो या रूठे को मनाना हो चॉकलेट से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं होता. कुछ समय पहले तक चॉकलेट को केवल बच्चों का खाद्य पदार्थ माना जाता था परन्तु अब बाजार में विविधतापूर्ण चॉकलेट बाजार में उपलब्ध हैं जो बच्चे बड़े सभी को खूब भाती हैं. आजकल अनेकों मिठाइयों, केक्स, ब्राउनीज़, समोसे, शकरपारे, आइसक्रीम आदि में चॉकलेट का भरपूर प्रयोग किया जा रहा है. और इस प्रकार वर्तमान समय में चॉकलेट न केवल बच्चों बल्कि बड़ों की भी प्रिय मिठाई बन चुकी है.

चॉकलेट का हम विविध रूपो में प्रयोग करते हैं और बड़े स्वाद से खाते भी हैं परन्तु बहुत कम लोग इसके प्रकारों के बारे में जानते हैं. तो आइए जानते हैं इसके विविध प्रकार ताकि खरीदते समय आप इसके स्वरूप और उपयोग के अनुसार खरीद सकें.

-डार्क चॉकलेट

एकदम गहरे कोकोकोला रंग वाली ये चॉकलेट थोड़ी कम मीठी और हल्के कड़वे स्वाद वाली होती है. किसी भी डिश में स्ट्रांग फ्लेवर और टेक्सचर देने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

-मिल्क चॉकलेट

ये सबसे लोकप्रिय और फ़ेवरिट फ्लेवर में से एक है. हल्के ब्राउन कलर, क्रीमी टेक्सचर, और अच्छी मिठास वाली इस चॉकलेट को मुख्यतया खाने के लिए ही प्रयोग किया जाता है. इसमें 10 से 40 प्रतिशत कोकोआ होता है जो चीनी और दूध से बनाया जाता है.

-व्हाइट चॉकलेट

व्हाइट चॉकलेट में किसी भी प्रकार का लिकर या अन्य कोकोआ उत्पाद शामिल नहीं होता. वास्तव में इसका स्वाद चॉकलेट जैसा न होकर वनीला मिल्क जैसा होता है. ये मुख्यतया चीनी, कोकोआ बटर, दूध, वनीला और लेसिथिन से बनी होती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...