सवाल-

मेरे चेहरे पर 2 - 3 जगह मस्से हो गए हैं ? जो धीरेधीरे अपने आकार में भी बढ़ने लगे हैं ? मुझे चिंता हो रही है कि कहीं ये बढ़कर पूरे चेहरे पर ही न फैल जाएं ? कृपया कोई उपाय बताएं जिससे ये मस्से हट भी जाएं और आगे भी न होएं?

जवाब

मस्सों को अंग्रेजी में वार्ट्स कहते हैं. ये अकसर ज्यादा धूप में रहने के कारण होते हैं या फिर ह्यूमन पेपिलोमा वायरस नामक विषाणु के कारण होते हैं. भले ही ये मस्से दर्द नहीं करते हैं. लेकिन न तो ये दिखने में अच्छे लगते हैं और साथ ही हमारी सुंदरता को भी कम करने का काम करते हैं. ऐसे में अगर ये मस्से आपकी गर्दन , पीठ की जगह आपके चेहरे पर उग आए , तो ये आपके लिए चिंता की बात है. ऐसे में हम आपको कुछ एडवांस्ड ट्रीटमेंट्स से अवगत करवाते हैं , जिससे आपको मस्सों की समस्या से छुटकारा मिलने के साथसाथ आपके चेहरे की खूबसूरती भी बरकरार रह सके. तो आइए जानते हैं इस संबंध में फरीदाबाद के एशियन इंस्टिट्यूट ओफ मेडिकल साइंसेज के डर्मेटोलॉजिस्ट डाक्टर अमित बंगिया से.

क्या है ट्रीटमेंट 

बता दें कि काफी हद तक मस्से खुद से ठीक हो जाते हैं. इसका कारण यह है कि जब इम्यून सिस्टम , जिनके कारण मस्से होते हैं , उनसे फाइट करने में सक्षम हो जाता है. लेकिन इसमें कितना समय लगेगा , इस बारे में कहां नहीं जा सकता. ऐसे में बहुत से लोग इन मस्सों के बढ़ने की परेशानी को देखते हुए मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं. तो आपको बताते हैं उन ट्रीटमेंट के बारे में-

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...