आजकल नए-नए फीचर्स से लैस ऐसे स्‍मार्टफोन ओर मोबाइल फोन आ रहे हैं जिनसे आप लैपटॉप का काम भी कर सकते हैं. महंगे स्‍मार्टफोन और मोबाइल फोन आजकल इजी ईएमआई ऑप्‍शन में उपलब्‍ध हैं. लेकिन अगर आपका महंगा समार्टफोन चोरी हो जाए या उस पर पानी आदि गिरने से डैमेज हो जाए तो आपको एक झटके में तगड़ा नुकसान हो सकता है.

नुकसान से बचने के लिए स्‍मार्टफोन का कराएं इन्‍श्‍योरेंस

लेकिन आप इन्‍श्‍योरेंस कवर से अपने स्‍मार्टफोन को चोरी होने, गुम हो जाने और चोरी हो जाने की कंडीशन के लिए एक कवर दे सकते हैं. कुछ बीमा कंपनियां सिर्फ महंगे स्‍मार्टफोन और मोबाइल फोन के लिए इन्‍श्‍योरेंस कवर दे रहीं है जबकि कुछ कंपनियां होम इन्‍श्‍योरेंस कवर के साथ स्‍मार्टफोन या मोबाइल फोन के लिए कवर दे रहीं हैं.

विदेश जाने पर भी मिलेगा आपके स्‍मार्टफोन को कवर

निजी क्षेत्र की साधारण बीमा बजाज आलियांज जनरल इन्‍श्‍योरेंस कंपनी अपनी माई होम पॉलिसी के तहत स्‍मार्टफोन और मोबाइल फोन के लिए कवर दे रही है. स्‍मार्टफोन के लिए इन्‍श्‍योरेंस प्रीमियम कीमत का 0.75% है.

होम इन्‍श्‍योरेंस के साथ कवर लेने पर पड़ेगा सस्‍ता

सरकारी साधारण बीमा कंपनी ओरिएंटल इन्‍श्‍योरेंस कि कई कंपनियां होम इन्‍श्‍योरेंस के साथ मोबाइल और लैपटॉप को भी कवर देती हैं. वहीं कुछ कंपनियों के पास इसके लिए अलग से प्रोडक्‍ट है. होम इन्‍श्‍योरेंस के साथ अगर आप मोबाइल या दूसरी चीजों को इन्‍श्‍योर करातें हैं तो यह काफी सस्‍ता पड़ता है.

क्‍लेम में इन बातों का रखें ध्‍यान

मोबाइल फोन इन्‍श्‍योरेंस में क्‍लेम के लिए कुछ अहम बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. उदाहरण के लिए अगर आप ट्रेन में चार्जिंग में मोबाइल फोन लगाकर भूल आएं तों हो सकता है आपको क्‍लेम न मिले. इसी तरह से आपने अगर किसी दुकानदार को फोन ठीक कराने के लिए दिया है और इस दौरान फोन डैमेज हो गया तो भी आपको क्‍लेम नहीं मिलेगा. आम तौर पर इन्‍श्‍योरेंस कंपनियां फोन चोरी हो जाने, गुम हो जाने या पानी आदि पड़ने से डैमेज हो जाने क्‍लेम देती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...