अगर आप निवेश में यकीन रखती हैं तो आपको वित्त वर्ष 2019 की शुरुआत में ही फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए. शुरुआत में ही योजना बनाने से आप गलत प्रोडक्ट में निवेश करने से बच सकती हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने एक सूची तैयार की है. हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन कामों को अप्रैल महीने में ही पूरा कर लेना चाहिए.

अपने नियोक्ता को प्रस्तावित निवेश की डेक्लेरेशन जमा करा दें: हर वित्त वर्ष की शुरुआत में आपको अपने नियोक्ता को डेक्लेरेशन देना होता है कि आप विभिन्न निवेश और खर्चों के माध्यम से टैक्स बचाने की कोशिश कर रहे हैं. अधिकांश कंपनियों में ये अप्रैल महीने के मध्य तक करना होता है. इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी सैलरी से टीडीएस न कटे. अपने नियोक्ता के निवेश डेक्लेरेशन जमा करने के बाद उसकी एक कौपी अपने पास भी रखें.

साल के लिए टैक्स सेविंग निवेश करें: निवेश डेक्लेरेशन मुहैया कराना जरूरी है लेकिन आपको बचत भी जल्द शुरू कर देनी चाहिए. साल के शुरुआत में शुरू करने का ये फायदा होता है कि आपको टैक्स सेविंग प्रोडक्ट चुनने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है. इससे आप किसी भी गलत प्रोडक्ट में निवेश करने से बच जाती हैं.

जल्द बचत शुरू करने का एक फायदा ये भी है कि आपको अपने निवेश पर पूरे साल का ब्याज मिलता है. एक व्यक्ति जो अप्रैल के शुरुआती पांच दिनों में पब्लिक प्रोविडेंट फंड में लंप सम निवेश करता है उसे उस व्यक्ति की तुलना में ज्याद ब्याज मिलेगा जो पांच मार्च के बाद निवेश कर रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसे अप्रैल के शुरुआती दिनों में निवेश करने से ही पूरे वित्त वर्ष के लिए ब्याज मिल जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...