आंखें हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं तो इसका खयाल रखना भी हमारी ही जिम्मेदारी है. नए दौर में टेलीविजन, कंप्यूटर और स्मार्टफोन्स के आने के साथ-साथ हमारी आंखों के काम और उनकी सेहत के लिए खतरे काफी बढ़ गए हैं. इसके अलावा प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय कारणों की वजह से भी आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में अपनी आंखों को इन परेशानियों से बचाना हम सब के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है.

बहुत से लोग ऐसे हैं जिनकी आंखों की रोशनी ठीक तरीके से देखभाल न किए जाने की वजह से काफी कम हो जाती है. ऐसे में उनकी आंखों पर चश्मा चढ़ाना पड़ता है. अगर आपकी आंखों के साथ भी ऐसा ही है तो आज हम आपको आंखों के लिए कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनका रोजाना अभ्यास करने पर चश्मे से छुटकारा मिल जाएगा और आपको अपनी आंखो पर उसे चढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आंखों के लिए किए जाने वाले ये एक्सरसाइज आंखों की मांसपेशियों को लचीला बनाते हैं तथा उनमें रक्त प्रवाह को दुरुस्त रखते हैं. ये न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं बल्कि इससे जुड़ी हर तकलीफ को दूर करने का काम करते हैं.

एक पेंसिल को अपने हाथ में लेकर उसे वर्टिकली अपने नाक की सीध और आंखों के बीचोबीच रखें. अब धीरे-धीरे पेंसिल को आंखों के पास लाएं और फिर दूर ले जाएं. रोजाना कम से कम 10 बार इस एक्सरसाइज का अभ्यास करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...